MP Board प्री बोर्ड परीक्षा 2022 पर बड़ी अपडेट | MP Board pre Board Exam 2022 Cancelled

MP Board: प्यारे छात्रों जैसा कि आपको पता होगा आप की बोर्ड परीक्षा फाइनल का टाइम टेबल जारी कर दिया गया, जिसके तहत 17 तथा 18 फरवरी से आपकी परीक्षा शुरू हो जाएंगी, लेकिन बोर्ड ने अभी तक प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया है। मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी एक आदेश के द्वारा प्री बोर्ड परीक्षा की तारीख जनवरी महीने के प्रथम सप्ताह में प्रस्तावित थी।

लेकिन जब यह तारीख का ऐलान किया गया था, उस समय एमपी बोर्ड फाइनल परीक्षा का टाइम टेबल जारी नहीं किया गया था। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए एमपी बोर्ड ने आनन-फानन में बोर्ड परीक्षा 2022 का फाइनल टाइम टेबल जारी कर दिया। जो कि हर साल होने वाली बोर्ड परीक्षा से लगभग 20 दिन पहले से है। इसका सीधा सीधा मतलब यह है कि छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए अब 20 दिन का कम समय मिलेगा।

बोर्ड परीक्षा 2022 के टाइम टेबल आने के बाद प्री बोर्ड परीक्षा 2022 पर संकट की घड़ी मंडराने लगी है, एक तो स्कूलों में अभी तक सिलेबस को भी पूरा नहीं किया जा सका है तथा त्रैमासिक परीक्षा और अर्द्धवार्षिक परीक्षा में जिन छात्रों के कम अंक आए हैं उनके लिए रेमेडियल कक्षाएं लगाने की भी तैयारी की जा चुकी है, तो ऐसी स्थिति में प्री बोर्ड परीक्षा जो कि जनवरी महीने के प्रथम सप्ताह में होनी है उस पर संकट आ चुका है।

बोर्ड ने अभी तक प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर कोई भी अपडेट जारी नहीं किया है, प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर सभी शासकीय स्कूलों के प्रधानाचार्य भी असमंजस की स्थिति में है। तथा जब हमने शासकीय स्कूलों के प्रधानाचार्य से प्री बोर्ड परीक्षा को लेकर बात की तो सिर्फ उन्होंने यही कहा कि अभी तक बोर्ड की तरफ से प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किए गए हैं। जिससे शासकीय स्कूलों ने अभी तक प्री बोर्ड परीक्षा को लेकर कोई तैयारी भी नहीं की है।

सबसे बड़ी बात यह है कि छात्रों का अभी तक सिलेबस ही पूरा नहीं हुआ है तो प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन कैसे करा सकते हैं। सबसे पहले सभी स्कूलों को छात्रों का सिलेबस पूरा कराना है। तभी प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन हो सकता है अन्यथा नहीं।

उधर कोरोनावायरस के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए एमपी बोर्ड ने सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों से सभी छात्रों के त्रैमासिक परीक्षा तथा अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक जुटा लिए हैं। जो कि अगर किसी कारणवश फाइनल बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन नहीं हो पाता है, तो ऐसी सिचुएशन में रिजल्ट जारी करने में बोर्ड को किसी भी प्रकार की कोई समस्या का सामना न करना पड़े, तब बोर्ड परीक्षा 2022 का रिजल्ट त्रैमासिक परीक्षा, अर्धवार्षिक परीक्षा के अंकों को मिलाकर घोषित किया जाएगा।

इस लेख के अंत में हम यह कह सकते हैं- कि एमपी बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर बोर्ड ने अभी तक कोई आदेश जारी नहीं किया है, अर्थात प्री बोर्ड परीक्षा 2022 पर संकट आ चुका है, तथा प्री बोर्ड परीक्षा 2022 इस साल नहीं होने की संभावना ज्यादा दिखाई दे रही है जैसे ही बोर्ड की तरफ से कोई ऑफिशियल लेटर आएगा उसकी जानकारी हम आपको यहां पर सबसे पहले देंगे।

इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को लगातार विजिट करे तथा वेबसाइट को बुकमार्क में सेव करे. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करे. धन्यवाद …

Sharing Is Caring: